“स्तन कैंसर के लक्षण: स्तनों में गांठें, दर्द और सूजन” Breast Cancer Symptoms in hindi

निम्नलिखित लक्षणों में से एक या एक से अधिक महिलाओं में स्तन कैंसर के होने की संभावना होती है:

  1. स्तनों में लठ-ढेर संज्ञाएँ या गांठें जो दबाने पर दर्दभरी हो सकती हैं।
  2. स्तनों की त्वचा में खुजली, जलन या लाल रंग की जलदी उत्पन्न होने वाली कोई समस्या।
  3. स्तनों से गंदगी या नलिका जैसे पदार्थ निकलना।
  4. स्तनों के आसपास की त्वचा पर सूजन या फूलने का अनुभव।
  5. स्तनों में दर्द, दबाने पर दर्द अथवा थकान या कमजोरी जैसे लक्षण।
  6. यदि स्तन के आसपास की त्वचा गर्म हो जाती है तो उसका अनुभव हो सकता है।

यदि आपको ये लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको स्तन कैंसर के संभावित लक्षण के बारे में जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

Explained Breast Cancer in Hindi:


स्तन कैंसर एक घातक रोग होता है जो महिलाओं के स्तनों में विकसित होता है। यह एक बेहद सामान्य रोग है, जिससे दुनियाभर की महिलाएं पीड़ित होती हैं।

स्तन कैंसर का कारण विभिन्न होता है, लेकिन सबसे आम कारण महिलाओं में हॉर्मोनल असंतुलन होता है। इसके अलावा आपके परिवार में स्तन कैंसर के मरीजों की गैर-सामान्य बढ़ती संख्या और जीवाणु या वायरस के कारण भी यह रोग हो सकता है।

स्तन कैंसर के लक्षणों में से कुछ शामिल हैं – स्तनों में लठ-ढेर संज्ञाएँ, स्तनों में गांठें जो दबाने पर दर्दभरी हो सकती हैं, स्तनों की त्वचा में खुजली, जलन या लाल रंग की जलदी उत्पन्न होने वाली कोई समस्या और स्तनों से गंदगी या नलिका जैसे पदार्थ निकलना।

स्तन कैंसर का उपचार निर्भर करता है कि कैंसर किस अवस्था में है। यह शुरुआती अवस्थाओं में अक्सर सर्जरी या रेडिएशन थेरेपी जैसे उपचारों के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है।

breast cancer in hindi, breast cancer, breast cancer symptoms, symptoms of breast cancer, breast cancer symptoms in hindi,causes of breast cancer, breast cancer blog,

Similar Posts

Leave a Reply